क्यों किया जाता है गणपति का विसर्जन

10 दिनों की धूम के बाद गणेश उत्सव का आज आखिरी दिन है। आज भगवान गणेश की प्रतिमा को विसर्जित किया जायेक्यों किया जाता है गणपति का विसर्जनगा। लेकिन इतने दिनों तक अपने घर में गणपति को रखने के बाद उनका विसर्जन क्यों जरूरी है।

क्यों किया जाता है गणपति का विसर्जन

मान्यताओं के मुताबिक गणेश जी ने महाभारत के ग्रंथ को लिखा था। महर्षि वेदव्यास ने गणेश जी को लगातार 10 दिनों तक महाभारत की कथा सुनाई थी। गणेश जी ने उसे हुबहु लिखा।

गणेश जी ने महाभारत के ग्रंथ को लिखा था। महर्षि वेदव्यास ने गणेश जी को लगातार 10 दिनों तक महाभारत की कथा सुनाई थी। गणेश जी ने उसे हुबहु लिखा।

10 दिन के बाद जब महर्षि वेदव्य़ास ने गणेश जी को छुआ तो उनके शरीर का तापमान बहुत बढ़ा हुआ था। जिसके बाद उन्होंने गणेश जी को कुंड में स्नान करा कर उनके शारीरिक तापमान को स्थिर किया। जिसके बाद से गणेश विसर्जन की परंपरा शुरू हो गई।

एक दूसरी मान्यताओं के अनुसार

विसर्जन का नियम इसलिए भी है कि मनुष्य यह समझ ले कि संसार एक चक्र के रूप में चलता है। जो आया उसे जाना होगा और फिर वो लौटकर आएगा।

हालांकि गणपति विसर्जन से जुड़ी कई बातें हैं उनमें एक ये भी है कि भगवान गणेश को जल तत्व का अधिपति माना गया हैं। मुख्य कारण तो उनके वसर्जन का यही है कि अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणपति की पूजा-अर्चना के बाद उन्हें वापस जल में विसर्जित कर दिया जाता है। यानी वह जिसके अधिपति है, वहीं उन्हें पहुंचा दिया जाता है।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

उन्नाव में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के टैंक में धमाका, आग से तीन कर्मचारी झुलस गए

Thu Sep 12 , 2019
उत्तर  प्रदेश के उन्नव में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के प्लांट में गुरुवार को आग लग गई . जिसके बाद प्लांट और आसपास में भगदंड़ मच गई। जानकारी मिलते  ही दमकल विभाग की कई गाड़िया धटनास्थल पे  पहुंच गई. वहीं आग पर काबू पूरी तरह काबू पा लिया गया है । सावधानी […]

Breaking News

%d bloggers like this: