हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है, डायबिटीज के मरीजों में

जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज की समस्या है उनमें अन्य डायबिटीज रोगियों के मुकाबले हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है।

सांकेतिक फोटो हृदय रोगी

यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो इसे नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधन करने की आवश्यकता है। जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज की समस्या है उनमें अन्य डायबिटीज रोगियों के मुकाबले हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है। मधुमेह के अलावा अन्य कारक जैसे उच्च रक्तचाप, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल, धूम्रपान और पारिवारिक इतिहास स्थिति को बदतर बना सकते हैं। कुछ बदलाव डायबिटीज रोगियों को हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। दिन-प्रतिदिन के इन परिवर्तनों से मधुमेह की स्थितियों में सुधार देखने को मिल सकता है।

सांकेतिक फोटो

डायबिटीज में हृदय रोगों से बचाव के उपाय

1. नियमित व्यायाम करें- नियमित व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त हैं। यदि मधुमेह रोगी हैं, तो व्यायाम आपकी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। व्यायाम आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करेगा और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद करेगा। नियमित व्यायाम बेहतर वजन प्रबंधन, बेहतर कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ और कई लाभ प्रदान करेगा। यदि अधिक वजन वाले हैं तो आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है।

2. सही डायबिटीज डाइट- डायबिटीज रोगी के लिए आहार में बदलाव बहुत आवश्यक है। मधुमेह के आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। एक स्वस्थ और संतुलित आहार से रक्त शर्करा का स्तर बेहतर हो सकता है। व्यक्ति को अपने आहार में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह दिल की बीमारियों को भी रोकेगा। आपको प्रोसेस्ड फूड और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें।

3. धूम्रपान छोड़ दें- धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से हानिकारक है। यह मधुमेह रोगियों के लिए बदतर है क्योंकि यह आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकता है। अपने जोखिम को कम करने के लिए तुरंत धूम्रपान छोड़ने की आवश्यकता है। यदि आप किसी भी कठिनाई का सामना करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। चूंकि धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आपको धूम्रपान छोड़ने के तरीकों का तुरंत अभ्यास करना चाहिए।

4. अपनी स्थिति का ध्यान रखें- मधुमेह होने पर आपको अपनी स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए। अपने ब्लड शुगर के नंबरों पर नज़र रखें। दिल की बीमारियों के विकास से बचने के लिए आपको अपने डॉक्टर से नियमित रूप से जांच करानी चाहिए। डॉक्टर मधुमेह का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने और अपने हृदय स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए नियमित रूप से मार्गदर्शन करेंगे।

5. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जाँच करें- खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर की उच्च मात्रा भी हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इससे हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं। डायबिटिक होना अपने आप में एक खतरनाक संकेत है लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर इस स्थिति को ट्रिगर कर सकता है। अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आपको नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच भी करानी चाहिए।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

शरीर के लिए जरूरी है सेंधा नमक, रोजाना करे इस्तेमाल

Mon Aug 12 , 2019
नमक दो प्रकार के होते हैं,पहला समुद्री नमक और दूसरा सेंधा नमक (rock salt) । सेंधा नमक बनता नहीं है पहले से ही बना बनाया है। पहाड़ के मोटे मोटे टुकड़ो मे होता है आजकल पीसा हुआ भी आने लगा है। यह ह्रदय के लिये उत्तम और पचने मे हल्का […]

Breaking News

%d bloggers like this: