बोल्ड विषय पर आधारित नाटक “जिद”

नाटक जिद

पत्रकारिता जगत में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अंजनी कुमार विशाल के सम्मान में नाटय संस्था रंगम द्वारा आयोजित एक शाम अंजनी कुमार विशाल के नाम कार्यक्रम के तहत नुक्कड़ नाटकों फोटो प्रदर्शनी एवं नाटक “जिद” का मंचन हुआ।

रंगम द्वारा सआदत हसन मंटो की कहानी “सरकंडो के पीछे” पर आधारित नाटक ज़िद का मंचन हुआ। जिसका लेखन, परिकल्पना एंव निर्देशन रास राज़ का था। प्रकाश परिकल्पना राहुल रवि, संगीत आशुतोश आनंद एंव निहाल कुमार दत्ता ने किया। बोल्ड विषय पर आधारित नाटक बेहद ही रोचक तथ्य से परत दर परत खुलता है। राशिद खान के रूप में रास राज और फिजा के रूप में विभा कपूर का अभिनय सराहनीय रहा।

नाटक जिद

कथासार

सआदत हसन मंटो अपने बोल्ड लेखनी से हमेशा चर्चा में रहे। “सरकंडो के पीछे” का कथानक एक दुखांत नाटक है।

एक मां जो अपनी बेटी से देह व्यापार करा कर अपना जीवनयापन कर रही होती है। ये बहुत ही कम लोगों के नजरों होता है। देह व्यापार में लिप्त फिजा अब इसी काम को अपनी नियति समझती है, तभी अचानक एक दिन एक अनजान व्यक्ति उनके जीवन में आता है। वो उन्हें अच्छा पैसा देता है और देह व्यापार को सीमित करने की मांग करता है। अनजान युवक राशिद खान और फिजा का प्रेम हो जाता है।  

राशिद फिजा से शादी का वादा करता है और वादे के अनुसार फिजा के लिए कंगन लता है, वो अपने साथ शाहिना के साथ आता है जो राशिद को पसंद करती हैं। शाहिना फिजा को मार डालती है और राशिद शाहिना को। 

पात्र परिचय 

विभा कपूर, रास राज,रेनू सिन्हा, सुरभी कुमारी, रंजन कुमार, अविनाश कश्यप, अक्षय, अमर, सुनीता वनवासी

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

One thought on “बोल्ड विषय पर आधारित नाटक “जिद”

  1. Pingback: Homepage

Leave a Reply

Next Post

सामाजिक असमानता पर व्यंग नाटक "मै भी माँ बन गया"

Wed Sep 11 , 2019
10 सितंबर को श्री राम सेंटर, मंडी हाउस, दिल्ली में हास्य नाटक “मै भी माँ बन गया” का मंचन। ड्रामाट्रजी थिएटर ग्रुप ने मंडी हाउस में स्तिथ श्री राम सेंटर में हास्य नाटक “मैं भी माँ बन गया” का मंचन किया। सुनील राज द्वारा लिखित नाटक “मैं भी मां बन […]

Breaking News

%d bloggers like this: