सामाजिक असमानता पर व्यंग नाटक “मै भी माँ बन गया”

10 सितंबर को श्री राम सेंटर, मंडी हाउस, दिल्ली में हास्य नाटक “मै भी माँ बन गया” का मंचन।

हास्य नाटक “मै भी माँ बन गया”

ड्रामाट्रजी थिएटर ग्रुप ने मंडी हाउस में स्तिथ श्री राम सेंटर में हास्य नाटक “मैं भी माँ बन गया” का मंचन किया। सुनील राज द्वारा लिखित नाटक “मैं भी मां बन गया” का निर्देशन प्रदीप बाजपेयी ने किया था। नाटक का मंचन पंचानन पाठक स्मृति नाट्य मोहत्सव के अंतर्गत किया गया।

हास्य नाटक “मैं भी माँ बन गया” समाजिक असमानता पर चोट करता है। लिंग भेद पर व्यंग करता नाटक, बेटी और बेटों में अंतर करने वाली मानसिकता को इंगित करता है।

हास्य नाटक “मै भी माँ बन गया”

कथासार

नाटक एम पी के एक गांव में रहने वाले परिवार पर आधारित है, जिसमें उस परिवार का मुखिया अपनी पूरी संपति अपने उस पोते के नाम कर देता है, जो अभी पैदा ही नहीं हुआ। उसके बाद दादा बिना वसीयत बदले ही स्वर्ग सिधार जाते हैं। फिर क्या था अब घर में लाडले पोते का इंतेजार होने लगा। लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था और लाख कोशिशों के बावजूद घर में पोते का जन्म नहीं होता।

वहीं यम लोक में यमदूत और ब्रह्मदेव के संप्रेक्षण के आभाव की वजह से यमदूत दादा को गलती से समय से पहले उठा लेता है। बस फिर शुरु होती है हास्य व्यंग दौर। यमदूत द्वारा की गई भूल को सुधार के लिए और दादा की पोता प्राप्ति की ज़िद पर यमदूत दादा को आर्शीवाद दे देता है। आशीर्वाद के रूप में दादा अब अपने पोते को प्राप्त कर सकता है लेकिन जल्दबाजी में दादा आशीर्वाद पुत्रवधु की जगह अपने पुत्र को दे देता है।

हास्य नाटक “मै भी माँ बन गया”

उसके बाद शुरु होता है हास्य का डबल डोज। यहां से कहानी नाटकीय मोड़ ले लेती है। पुत्र का पेट लगातार बढ़ता जाता है। एकाएक जब दादा नींद से जागते है तो पता लगता है कि ये सब एक सपना था और सपने से उन्हें एक सिख मिलती है कि पोता और पोती दोनों ही एक समान होते है।

नाटक में मुख्य भूमिका में रानू शर्मा ,आरती रावत ,सतेंद्र यादव,शेहला ख़ान ,अभिषेक सिंह,वहीँ सहायक पात्र की भूमिका में वीर यादव,देवांग प्रताप सिंह,विनोद,अजय मिस्त्री,रितु झा ,अंजलि सिन्हा,अंजलि तिरुपुरा ,शिखर मिश्रा ,मोहित नायर व मेकअप – हैप्पी चक्रवर्ती, वही मंच से परे कृष्णा दास ,निशांत शुक्ला ,हैरी और नाटक में सगींत- उमेश परमार व विनोद तथा प्रकाश व्यवस्था- सुनील चौहान द्वारा की गयी।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

क्यों किया जाता है गणपति का विसर्जन

Thu Sep 12 , 2019
10 दिनों की धूम के बाद गणेश उत्सव का आज आखिरी दिन है। आज भगवान गणेश की प्रतिमा को विसर्जित किया जायेक्यों किया जाता है गणपति का विसर्जनगा। लेकिन इतने दिनों तक अपने घर में गणपति को रखने के बाद उनका विसर्जन क्यों जरूरी है। क्यों किया जाता है गणपति […]

Breaking News

%d bloggers like this: