शरीर के लिए जरूरी है सेंधा नमक, रोजाना करे इस्तेमाल

नमक दो प्रकार के होते हैं,पहला समुद्री नमक और दूसरा सेंधा नमक (rock salt) । सेंधा नमक बनता नहीं है पहले से ही बना बनाया है। पहाड़ के मोटे मोटे टुकड़ो मे होता है आजकल पीसा हुआ भी आने लगा है। यह ह्रदय के लिये उत्तम और पचने मे हल्का है । इससे पाचन क्रिया अच्छी होती हैं, काला नमक ,सेंधा नमक प्रयोग करे, क्यूंकि ये प्राकृतिक का वरदान है।

सेंधा नमक के फ़ायदे

सेंधा नमक के उपयोग से रक्तचाप और बहुत ही गंभीर बीमारियों पर नियन्त्रण रहता है । 

ये नमक शरीर मे पूरी तरह से घुलनशील है और सेंधा नमक प्राकृतिक नमक है जिसे शुद्ध माना जाता हैं, उपवास, व्रत मे सब सेंधा नमक ही खाते है।

सेंधा नमक शरीर मे 97 पोषक तत्वो की कमी को पूरा करता है ! इन पोषक तत्वो की कमी ना पूरी होने के कारण ही लकवे (paralysis)  का अटैक आने का सबसे बडा जोखिम होता है, सेंधा नमक के बारे में आयुर्वेद में बोला गया है कि यह आपको इसलिये खाना चाहिए क्योंकि सेंधा नमक वात, पित्त और कफ को दूर करता है।

यह पाचन में सहायक होता है और साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय के लिए लाभकारी होता है। यही नहीं आयुर्वेदिक औषधियों में भी प्रयोग किया जाता है।

समुद्री नमक के नुकसान

आम तौर से उपयोग मे लाये जाने वाले समुद्री नमक से उच्च रक्तचाप (high BP ) ,डाइबिटीज़, आदि गंभीर बीमारियो का भी कारण बनता है । इसका एक कारण ये है कि ये नमक अम्लीय (acidic) होता है । जिससे रक्त अम्लता बढ़ती है। जो अनेक बामारियों का कारण बन सकता है।

यह नमक नपुंसकता और लकवा (paralysis ) का बहुत बड़ा कारण है।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

जियो फाइबर (Jio Fiber) कॉमर्शियली लॉन्च, जाने कैसे मिलेगा कनेक्शन ?

Mon Aug 12 , 2019
जी हाँ एक साल का लंबा इंतजार ख़त्म, आखिरकार जियो फाइबर (Jio Fiber) कॉमर्शियली लॉन्च हो गया। 5 सितंबर से जियो फाइबर (Jio Fiber) बाजार में आ जाएगा। आइए जानते है जियो फाइबर (Jio Fiber) का प्लान कैसा होगा, कितने रूपये देने होंगे और इसे खरीदने के लिए आपको क्या […]

Breaking News

%d bloggers like this: