भ्रष्ट राजनिति पर चोट, “चरणदास एमएलए” (Charandas MLA)

Next performance 28th Aug. 2019 at Madhusudan, 6:30PM, Kolkata

“चरणदास एमएलए” (Charandas MLA) संगीतमय हिंदी नाटक (musical Hindi play) है, लोक शैली में प्रस्तुत नाटक भारतीय राजनीतिक पर एक व्यंग्य कारता है। भारतीय राजनीतिक कि पृष्ठभूमि पर आधारित नाटक राजनैतिक महत्वकांक्षयों में डूबे राजनेताओं के आचरण और भ्रष्ट राजनिति पर चोट करता है। Renaissance (Kolkata) का कॉमेडी प्ले “चरणदास एमएलए” लगातार कोलकाता और अन्य शहरों में मंचन हो रहा है।

नाटक “चरणदास एमएलए

कथासार

माधोपुर के मौजूदा विधायक चरणदास आगामी चुनाव में अपने निर्वाचन क्षेत्र में अपनी सीट बचाए रखने में असमर्थ दिख रहे है। चुनाव में उनकी स्थिति नाज़ुक बनी हुई है। साधारण ग्रामीण परिवार के चरणदास को अब भ्रष्ट राजनीति के सभी परपंच भली भांति समझ में आने लगे है और अब अपने राजनीतिक करियर को बचाने के लिए वो अब लोगों का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। अपने प्रतिद्वंदी लखनलाल से इस बार खतरा महसूस हो रहा है। जो कभी उनका विश्वसनीय रहा।

विधायक जी पार्टी के शीर्ष नेताओं से मिलते है और वास्तु स्थित स्पष्ट करते है, हाईकमान उन्हें अपने चुनाव क्षेत्र में माहौल बनाने का आदेश देती है। उनकी पत्नी “मेलनी” भी यही सलाह देती है। वह अपनी छवि और प्रतिष्ठा को बचाने के आखिरी प्रयास के लिए गांव जाता है। वह अपनी छवि में वापस बदलने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन ग्रामीणों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने उसे पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं।

लेकिन चुनावी रणनीति में माहिर हो चुके की चरणदास चालाकी सर्वोच्च निकली है। वो वोटरों में धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा दे उसका फायदा उठाने में सफल साबित होता है। एक बार फिर वह मतदाताओं को खुश करने में अहम भूमिका निभाई और बहुत चालाकी से वोटरों आकर्षण प्राप्त कर लेता है। अपने प्रतिद्वंदी लखनलाल के मतदाताओं का मन बदलने में सफल रहा। यह नाटक नेताओं के भ्रष्ट राजनीति की ओर इंगित करता है। साथ ही यह दिखाने का प्रयास है कि कैसे एक साधारण व्यक्ति भी राजनीतिक के दलदल में आ कर अपने नैतिक मूल्यों और जिम्मेवारियों से मुंह मोड़ लेता है। 

पात्र परिचय

नाटककार – पार्थ सारथी उपाध्याय

सिन डिजाइन- आलोक चक्रवर्ती

प्रकाश – अधीर गांगुली

मेकअप – देबाशीष चटर्जी

संगीत -नारायण दास

ड्रेस-गोपाल सिंह

निर्देशन-बिमल चक्रवर्ती

अभिनेता

कमल कांत मिश्रा, आनंद ठक्कर, राहुल गुप्ता,संजु, प्रवीण शर्मा, पूर्णिमा सिंह, आशीष शॉ, अविनाश गुप्ता आदि प्रमुख रहें।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान में चर्चित हुए राहुल गांधी

Mon Aug 26 , 2019
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के जम्मू-कश्मीर पर ट्वीटर के बयान की पाकिस्तान में काफ़ी चर्चा हो रही है। राहुल लगातार पाकिस्तान में सुर्खियां बटोर रहे हैं. राहुल गांधी को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोकने की घटना को पाकिस्तान सुर्खियां बना रहा है। राहुल गांधी ने इस घटना को लेकर […]

Breaking News

%d bloggers like this: