कुपोशण की समस्या से निजात दिलाएगा मशरूम की नई प्रजाति

उत्तर प्रदेश के कानपुर में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मशरूम की नई प्रजाति को तैयार करने का कार्य किया है, जिससे बच्चों में कुपोशण की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने एक मशरूम की एक उन्नत प्रजाति में पौधों से निकलने वाले दो विशेष तरह के हार्मोन के सहारे मशरूम के पौष्टिक और उसके औषधीय गुणों को आसानी से बढ़ा दिया है।

मशरूम में मौजूद होते है कई गुणकारी तत्व

मशरूम को गेहूं के भूसे और गन्ने की खोई पर विभिन्न तरह के तापमान देकर और आर्दता देकर उगाया गया है। आज उनके द्वारा इस प्रजाति को तैयार होने में मात्र 25 दिनों का वक्त लग रहा है साथ ही इसकी नई प्रजाति अधिक दिनों तक टिकाऊ होती है और इस नई प्रजाति के मशरूम में रोग लगने की संभावना नहीं होती है। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि पौधों से निकलने वाले दो हार्मोन इंडोल एसिटिक एसिड और जिबरिलन की मदद से मशरूम की नई प्रजाति में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, विभिन्न तरह के एंजाइम और विभिन्न तरह के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्व बढ़ाने में कामयाबी मिली है। यह तत्व बीमारियों खासतौर से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और वायरस संक्रमण से बचाने को बेहतर साबित हो रहे है। मशरूम की इस प्रजाति पर लगातार चार वर्षों तक शोध हुआ है.

मशरूम उगाने के लाभ

मशरूम की प्रजाति पूरी तरह जैविक और सुरक्षित है। बच्चों को इसको नियमित रूप देने से कुपोशण की बीमारी को दूर किया जा सकता है। गंभीर और लंबे समय से बीमारियों से पीड़ित मरीजों को प्रोटीन और खनिज तत्वों, कार्बोहाइट्रेड, फोलिक एसिड आयरन, सोडियम आदि की संतुलित मात्रा मिल रही है। अन्य मशरूम की प्रजातियों की तुलना में इसमें पानी की मात्रा भी कम ही है।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

बिहार में स्टाफ नर्स समेत 9299 पदों पर भर्तियां

Tue Jul 30 , 2019
बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने स्टाफ नर्स और ट्यूटर के पदों पर कुल 9299 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। जिसमें 9130 पद स्टाफ नर्स और 169 ट्यूटर पदों पर भर्तियां होंगी। स्टाफ नर्स पद (योग्यता) मान्यता प्राप्त संस्थान से जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) […]

Breaking News

%d bloggers like this: