धार्मिक कुरीतियों को इंगित करता नाटक, ‘फॉल प्ले’

FOUL PLAY
pic.Satyaprakash

पटना के कालिदास रंगालय में नाटय संस्था रागा द्वारा दो दिवसीय नाटक आयोजन में ‘फॉल प्ले’ का मंचन 30-31 अगस्त 2019 हुआ।

FOUL PLAY
pic. Satyaprakash

रागा द्वारा मंचित नाटक की ‘फॉल प्ले’ का निर्देशन एनएसडी पास आउट प्रयोगवादी निर्देशक रणधीर कुमार ने किया। लेखक अभिषेक चौहान का था। धार्मिक कुरीतियों को इंगित करता नाटक अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों को प्रभावित करने में सफल रहा।

FOUL PLAY
pic. Satyaprakash

नाटय शिल्प में ग्राफिक्स का सफल इस्तेमाल किया गया है, जो दर्शकों के चर्चा का विषय बना रहा। दृश्य संयोजन में निर्देशकीय कौशल दिख रहा था।अभिनेताओं के बेहतीन अभिनय ने नाटक के पात्रों को मंच पर जीवंत कर दिया। पात्रों का सामंजस्य और दृश्यों का संयोजन ने दर्शकों को प्रभावित किया।

FOUL PLAY
pic. Satyaprakash

नाटक के बारे में..

नाटक ‘फॉल प्ले’ मुख्य रूप से हमारे समाज मे घटित हो रही हालिया और पिछले कुछ दशक में घटी असमाजिक घटनाओं की एक रूपरेखा है। चाहे उसका संबंध भीड़ से हो या व्यक्तिगत या किसी संगठन से। ज़ाहिर सी बात है कि घटनाएं बहुत होंगी तो कहानियां भी बहुत होंगी। पर यहाँ बहुत सी कहानियों में एक समानता है, सभी कहानियों का कथानक लगभग एक जैसा ही हैं, सिर्फ पात्र बदल जाते हैं, उनकी दिनचर्या बदल जाती है लेकिन अंत उसी मुहाने पर होता है जिसे कई दशकों से घास की तरह तैयार किया गया है। जो हर किए धरे पर उग आते हैं। कुल मिलाकर ये नाटक उन सभी की अभिव्यक्ति है जो अमानवीय कृत्यों के या असंवैधानिक रूप से घटी घटनाओं के शिकार हुए और वैसे लोगों की भी जिन्हें अमानवीय कृत्य या असंवैधानिक रूप से घटी घटनाएं, किसी भी स्थिति में अमानवीय ही नज़र आती हो।

FOUL PLAY
pic. Satyaprakash

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में बढ़ सकती है, कल्याण सिंह की मुश्किल

Tue Sep 3 , 2019
3 सितंबर को कल्याण सिंह का कार्यकाल पूरा होने वाला है। 4 सितंबर 2014 को राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली थी। कार्यकाल पूरा होने पर उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उन्हें बाबरी केस में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है। कल्याण सिंह को बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले […]

Breaking News

%d bloggers like this: