पलायन के दंश झेलती नारी जीवन और मातृत्व भाव का सजीव चित्रण है, नाटक “गबरघिचोर”

ग्रामीण परिदृश्य को उकेरता नाटक “गबरघिचोर” भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर द्वारा लिखित कालजयी रचनाओं में से एक है।

नाटक “गबरघिचोर”

लोक विधा में संगीबद्ध नाटक “गबरघिचोर” गांव को छोड़ शहर चले जाने वाले युवाओं के जीवन और उसके पारीवारिक सम्बन्धों में आय उलट-फेर को दिखता है। संगीतमय लयवद्ध भोजपुरी व्यंग्य रचना “गबरघीचोर” पलायन के दंश को झेलती नारी के दर्द और मातृत्व भाव को दर्शाता है।

बक्सर की ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन (एआईवाईएफ) के द्वारा आयोजित नाट्य समारोह में बलिया से पहुंची रंग संस्था ‘संकल्प’ के कलाकारों ने नाटक का मंचन किया।

कथासार

भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर की बेहतरीन रचनाओं में से एक नाटक “गबरघिचोर” एक गांव की कहानी है जिसमें गलीच नाम का युवक शादी कर गवना करा कर, काम के खोज में दूसरे शहर चला जाता है। गावं में उसकी पत्नी गलिच के आने की रहा देखती रही, बहुत दिनों तक वापस ना आने पर उसकी पत्नी का सम्बन्ध गांव के युवक गड़बड़ी से हो जाता है। उसके बाद एक लड़के का जन्म होता है। उसी लड़के पर दोनों अपना हक जताते है। गावं में पंचायत बैठती है, पंच द्वारा लिए गए फैसले पर सब की सहमति बनती है। पूरी पंचायत के तर्क-वितर्क को नाटकीय दृश्यों का सराहनीय संयोजन है। इस पूरे नाटक में पलायन के दर्द को झेलती महिलाओं और मातृ प्रेम दर्शाने की कोशिश की गई है। 

निर्देशक आशीष त्रिवेदी का सम्मान

पात्र परिचय

प्रस्तुति को अपने अभिनय से जीवंत किया आनंद कुमार चौहान, अर्जुन रावत , गोविंदा पासवान, अखिलेश और ट्विंकल गुप्ता ने। पार्श्व गायन की भूमिका सोनी , आशुतोष यादव और रोहित कुमार ने संभाला। नाल वादन सुभाष कुमार , जोड़ी राजीव राज ने जबकि नाटक का संगीत निर्देशन शैलेंद्र मिश्र ने किया । निर्देशन आशीष त्रिवेदी का था। निर्देशन के अलावा नाटक में पंच के रुप में एक महत्वूर्ण भूमिका भी रही।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

भ्रष्ट राजनिति पर चोट, “चरणदास एमएलए” (Charandas MLA)

Thu Aug 22 , 2019
Next performance 28th Aug. 2019 at Madhusudan, 6:30PM, Kolkata “चरणदास एमएलए” (Charandas MLA) संगीतमय हिंदी नाटक (musical Hindi play) है, लोक शैली में प्रस्तुत नाटक भारतीय राजनीतिक पर एक व्यंग्य कारता है। भारतीय राजनीतिक कि पृष्ठभूमि पर आधारित नाटक राजनैतिक महत्वकांक्षयों में डूबे राजनेताओं के आचरण और भ्रष्ट राजनिति पर […]

Breaking News

%d bloggers like this: