दीवाली से पहले Jio यूजर्स को लगा बड़ा झटका! अब फ्री में नहीं कर पाएंगे कॉल और न ही कोई SMS, देने होगें आपको पैसे

दीवाली से पहले रिलायंस ने जियो ग्राहकों  को बड़ा झटका दे दिया है . जियो पर बात करने के लिए ग्राहकों को अब पैसे देना होगा। यानि यदि आप जियो ग्राहक है तो आपको दूसरे नेटवर्क  पर बात करने के लिए पैसे भरने होगें।

आप जियो से जियो पर बात करते  है तो वह एकदम फ्री होगा। जियो से किसी ओर  नेटवर्क पर कॉलिंग करते है तो अब आपको 6 पैसे प्रति मिनट देने होंगे। कंपनी  इसकी भरपाई के लिए उपभोक्ताओं को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी।

 जियो ने कहा कि अब जियो ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा अब तक जियो ग्राहकों  को सिर्फ डेटा के लिए रिचार्ज करवाना पड़ता था.चाहे दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग हो या SMS करना हो ये सब फ्री  था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग और SMS करने के लिए IUC टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा। कंपनी इसकी भरपाई के लिए उपभोक्ताओं को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी।

क्या है 1CU और  क्यों देना हो आपको राशि

IUC यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज को समझें तो दरअसल बात ये है कि किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग करने पर ट्राई की ओर से तय की गई फीस का भुगतान कंपनी को करना पड़ता है। ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आउटगोइंग कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को IUC फीस देना पड़ता है।

The News Diary Online

The News Diary is a online News Portal. The News Diary news portal covers latest news in politics, entertainment, Bollywood, business, sports, health & art and culture . Stay tuned for all the breaking news.

Leave a Reply

Next Post

बिहार राज्य कृषि विभाग राज्य के किसानों के उत्पादन बढ़ाने के लिए कर रही है, जैविक खाद उत्पादन का प्रयास

Fri Oct 11 , 2019
बिहार राज्य कृषि विभाग राज्य के किसानों को रासायनिक खाद पर निर्भरता मिटाने के लिए जैविक खाद का उत्पादन बढाने का प्रयास कर रही है। राज्य में खरीफ और रबी मौसम में रासायनिक खादों की भारी कमी हो जाती है। इसका नतीजा होता है कि किसानों को अधिक कीमत देकर […]

Breaking News

%d bloggers like this: